यह हैं भारत की सबसे अधिक सैलरी देने वाली नौकरियां

By | 5th October 2019

यह उद्धरण एक ऐसे व्यक्ति की आकांक्षाओं को दर्शाता है जो अपने क्षेत्र में अपने कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है जो समर्थन करता है और अपनी अव्यक्त प्रतिभा को ईंधन देता है। और वास्तव में एक कैरियर की योजना बनाना जो आपको एक शानदार जीवन जीने की अनुमति देता है एक सपना है जिसे हर कोई जीना चाहता है। विलासिता की गोद में जीवन व्यतीत करने में आपकी मदद करने के लिए, हम भारत में 2019 के कुछ शीर्ष उच्चतम भुगतान वाली नौकरियों की सूची लेकर आए हैं। ये सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हैं जिन्हें आप पैसे बनाने और वित्तीय रूप से कई गुना बढ़ने पर विचार कर सकते हैं।

Highest Paid Jobs in India 2019
Highest Paid Jobs in India 2019

भारत में 2019 के शीर्ष उच्चतम भुगतान नौकरियों की सूची

-चार्टर्ड एकाउंटेंट
-सॉफ्टवेयर इंजीनियर
-एप डेवलपर
-Pilot
-चिकित्सक
-क्रिकेट प्लेयर
-Actor
-निवेश बैंकर
-वकील
-व्यापार विश्लेषक
-डाटा इंजीनियर / डाटा साइंटिस्ट
-डाटबेस आर्किटेक्ट्स
-आरबीआई जॉब्स
-विश्वविद्यालय में प्रोफेसर
-आईटी प्रोफेशनल
-तकनीकी लेखक
-एसईओ विशेषज्ञ
-ओएनजीसी पेशेवर
-मार्टिंग प्रोफेशनल्स
-Manager

अब यहाँ, आप भारत में 2019 की कुछ शीर्ष उच्चतम भुगतान नौकरियों का विवरण पढ़ सकते हैं ताकि, आप इन नौकरियों में से किसी एक को चुनने का मन बना सकें:

यदि आप एक वित्तीय संस्थान में काम करने वाले अपने भविष्य की कल्पना करते हैं, कंपनियों, सरकारों और अन्य संस्थाओं के लिए पूंजी के साथ व्यवहार करते हैं, धन की बड़ी रकम का प्रबंधन करते हैं, बड़े विलय और अधिग्रहण (एम एंड एस) में काम करते हैं और बहुत अधिक गतिविधियां करते हैं, तो यह सही पेशा है । संक्षेप में, आपके पास पैसे के प्रबंधन और इसे कई बार विकसित करने की बड़ी जिम्मेदारी है। इस क्षेत्र में करियर बनाने से पहले, एक निवेश बैंकर के रूप में आपको मिलने वाले वेतन पैकेजों पर एक नज़र डालें।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

मूल रूप से, यदि आप किसी वित्तीय मुद्दे के साथ फंस गए हैं, तो ये लोग वहां हैं जो आपको वित्तीय गड़बड़ी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। चाहे वह जीएसटी सुधार हो या सरकार की कराधान नीति में कोई बदलाव, वेतन संबंधी मुद्दे या फिर कर के पैसे कैसे बचाएं, वे आपके बचाव में आएंगे।

सीए प्रकृति और उद्योग के प्रकार के बावजूद अर्थव्यवस्था के हर हिस्से में काम करते हैं। वे हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और प्रभावी ढंग से वित्त प्रबंधन में सलाह और वित्तीय विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। सीए ग्राहकों, व्यवसाय और यहां तक ​​कि प्रबंधन परामर्श जैसे ग्राहकों के लिए लेखा, लेखा परीक्षा और कर सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने में एक विशेषज्ञ है।

आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर

भारत के सेवा क्षेत्र में IT बूम ने जो व्यापक विकास किया है, वह अपने आप में इस क्षेत्र में करियर की योजना बनाने का एक प्रमाण है। दुनिया के शीर्ष बहुराष्ट्रीय संगठन भारतीय आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की गुणवत्ता की प्रशंसा करते हैं और उन्हें काम पर रखने के लिए तत्पर हैं।

दुनिया डिजिटल प्लेटफॉर्म की ओर बढ़ रही है और ’डिजिटल इंडिया’ जैसी पहल इन पेशेवरों के लिए इस उद्योग में शामिल होने का एक वरदान है। शिक्षा उद्योग, विनिर्माण उद्योग में रोबोटिक्स, ई-कॉमर्स और हर जगह, सॉफ्टवेयर इंजीनियर मांग में हैं। उनके कौशल और नौकरी पर आवश्यक सटीकता के आधार पर, उनके वेतन को परिभाषित किया गया है।

तेल और प्राकृतिक गैस पेशेवर

आईबीएम (बिजनेस मॉनिटर इंटरनेशनल) की एक रिपोर्ट में, यह पता चला था कि 2015 से 2020 के बीच, एशिया प्रशांत में तेल क्षमता का शोधन 4.26% बढ़ेगा। एक अन्य खोज में कहा गया है कि भारत का 36% प्राथमिक ऊर्जा उपयोग तेल द्वारा पूरा होता है। इसके अलावा, यह भी पाया गया कि भारत कच्चे तेल के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक होगा और चीन के साथ मिलकर होगा। दोनों राष्ट्र 35% विश्व वृद्धिशील ऊर्जा मांग के लिए जवाबदेह होंगे।

इस डोमेन में एक कैरियर भी आपको मध्य-पूर्वी देशों का दौरा करने का अवसर दे सकता है जिनके पास तेल और प्राकृतिक गैस के पर्याप्त भंडार हैं। इस पेशे से जुड़े विशेषज्ञों को अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और अर्थव्यवस्था को बनने में मदद करने में शामिल होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *